इन उपायों से भाग जायेंगे 10 मिनट में मच्छर

0

मच्छर भगाने के उपाय :- हमारी दुनिया में बहुत से छोटे-बड़े जीव है जिनमे से बहुत से जीवों के बारे में हम नहीं जानते लेकिन फिर भी वे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते है. इन्ही में से एक है मच्छर जिसे हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते है और जिसका घर में होना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह होता है. सर्दियों के मौसम में इनका इतना प्रकोप देखने को नहीं मिलता लेकिन मौसम में गर्माहट आने के साथ-साथ घर में इनकी तादाद भी बढ़ने लगती है.

मच्छर मनुष्य जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा है. मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि जैसी खतरनाक बिमारियों का करना मच्छर ही होते है. इसके साथ ही त्वचा पर आये विभिन्न तरह के निशान और लालिमा भी इन मच्छरो के काटने से आती है. गर्मियों के अलावा बरसात के मौसम में भी मच्छरों का आतंक देखने को मिलता है.

अधिकतर मच्छर ज्यादा आद्रता वाले क्षेत्रो में पनपते है. जो दुनिया में फैली बहुत सी बिमारियों का कारण भी होते है. ऐसे में खुद को मच्छरो से बचाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे तो बाज़ार में ढेरों उत्पाद मौजूद है जिनकी मदद से इन मच्छरो से पीछा छुड़ाया जा सकता है. लेकिन उन सभी के निर्माण में कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते है. ऐसे में करें तो क्या?

क्योंकि घर में मच्छरों को आने से रोक पाना थोडा कठिन है. इसके साथ ही बाहर निकलते समय इन काटने से बचना और भी मुश्किल. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और टिकाऊ घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी मदद से आप घर के कोने-कोने से मच्छरों को भगा सकते है. और सबसे बड़ी बात की इन उपायों के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. तो आइए जानते है मच्छरों को दूर करने के घरेलु उपाय!

READ  सफ़ेद दाग हटाने के घरेलू इलाज़

Leave A Reply

Your email address will not be published.