Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जाती हुई सर्दी में इन पांच चीजों को जरूर खाएं

0

सर्दी के मौसम में अपने आप को ठण्ड से बचाने के लिए हर कोई अपना अच्छे से ध्यान रखता है। लेकिन जैसे ही ठण्ड का मौसम जाने वाला होता है तो उस दौरान यदि आप अपना अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं तो पूरी सर्दी में जो समस्या आपको नहीं होती है वो समस्या होने का खतरा आपको रहता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में जिस तरह आप अपना ध्यान रखते हैं।

वैसे ही जाती हुई सर्दी में अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। ताकि बदलते मौसम के कारण होने वाली परेशानियों से आपको बचे रहने में मदद मिल सके। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका सेवन जाती हुई सर्दी में आपको जरूर करना चाहिए। ताकि आपको जातु हुई सर्दी में होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

अदरक लहसुन (Ginger Garlic)

जाती हुई सर्दी के मौसम में आपको अदरक लहसुन का सेवन भरपूर करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स व् अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपकी इम्युनिटी को बेहतर रखने में मदद करते हैं। जिससे आपको जाती हुई सर्दी में होने वाली समस्या जैसे की संक्रमण, फ्लू, बीमारी आदि से बचे रहने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बायोटिक, एंटी इन्फ्लैमटरी गुणों से भरपूर होती है ऐसे में जाती हुई सर्दी में आपको हल्दी का सेवन भी जरूर करना चाहिए। और हल्दी के बेहतरीन फायदे के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इसे गर्म दूध में मिलाकर पीना चाहिए।

अंडा (Egg)

सुपरफूड्स के बारे में जब बात की जाती है तो अंडे का नाम सबसे पहले आता है। ऐसे में जाते हुए सर्दी के मौसम में आपको अंडे का सेवन भी जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी को भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे आपको जाती हुई सर्दी में होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

देसी घी (Desi Ghee)

पुराने समय में दादी नानी सभी को देसी घी खाने की सलाह देती थी। क्योंकि घी खाने से आपको दुरुस्त रहने में मदद मिलती थी और आप फिट रहते थे। ऐसे ही यदि जाती हुई सर्दी में आप घी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को गर्म रहने, एनर्जी से भरपूर रहने, इम्युनिटी को स्ट्रांग रहने में मदद मिलती है। जिससे आपको जाती हुई सर्दी में होने वाली दिक्कतों से बचे रहने में मदद मिलती है।

शहद (Honey)

शहद भी एक इम्युनिटी बूस्टर होता है जो आपको सर्दी जुखाम फ्लू जैसी परेशानियों से बचे रहने में मदद करता है। ऐसे में जाती हुई सर्दी में रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में शहद डालकर भी पीना चाहिए। इससे भी आपको फायदा मिलेगा जिससे आपको स्वस्थ, फिट व् एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं वो पांच चीजें जिनका सेवन जाती हुई सर्दी के मौसम में आपको जरूर करना चाहिए। यदि आप भी इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे जाती हुई सर्दी में होने वाली परेशानियों से बचे रहने में आपको मदद मिलती है।

Must eat these five things in the going winter season

Leave a comment