Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी चेक करने में देरी क्यों नहीं करनी चाहिए?

0

पीरियड्स मिस होना प्रेगनेंसी का सबसे अहम लक्षण माना जाता है। लेकिन जिन महिलाओं को पीरियड्स दो चार दिन ऊपर नीचे हो जाते हैं उनके लिए पीरियड्स मिस होना आम बात होती है। परन्तु यदि महिला के पीरियड्स आगे पीछे नहीं होते हैं, पीरियड्स आने से पहले बॉडी में कुछ अलग से लक्षण महसूस होते हैं।

तो महिला को पीरियड्स मिस होने के एक या दो दिन बाद ही प्रेगनेंसी चेक कर लेना चाहिए और उसमे बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की हम ऐसा क्यों कह रहे हैं? तो आइये अब इस आर्टिकल में हम उन्ही कारणों की बात करने जा रहे हैं जिनकी वजह से महिला को प्रेगनेंसी चेक करने में देरी नहीं करनी चाहिए।

पहली बार ऐसा हुआ हो या पहली प्रेगनेंसी हो

यदि महिला को पहली बार पीरियड्स मिस हुए हो या शादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है तो महिला को पीरियड्स मिस होने के एक या दो दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए। और यह टेस्ट सुबह के पहले यूरिन से करना चाहिए क्योंकि सुबह के पहले यूरिन में एचसीजी हॉर्मोन की अधिकता अधिक होती है।

और सही परिणाम आने के चांस भी अधिक होते हैं। ऐसा भी हो सकता है की आपको उस दिन प्रेगनेंसी पॉजिटिव न आये तो ऐसे में आपको अगले दिन दोबारा टेस्ट करना चाहिए। क्योंकि यदि शादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है तो यह प्रेगनेंसी महिला के लिए बेहद खास होती है। और जितनी जल्दी प्रेगनेंसी कन्फर्म होती है उतना ही जल्दी ट्रीटमेंट भी शुरू होता है।

उम्र के बढ़ने के कारण

उम्र बढ़ने के बाद यदि आपके पीरियड्स मिस हुए हैं तो भी आपको प्रेगनेंसी टेस्ट जल्दी से जल्दी करना चाहिए। क्योंकि यदि आप बेबी चाहती हैं तो शुरुआत से ही आपको सही ट्रीटमेंट मिलें और उम्र बढ़ने के कारण प्रेगनेंसी में किसी तरह की परेशानी न आये इसके लिए आपको प्रेगनेंसी टेस्ट जल्दी से जल्दी करना चाहिए।

बहुत मुश्किल से प्रेगनेंसी की उम्मीद नज़र आई हो

कुछ महिलाओं की बहुत कोशिश के बाद भी माँ बनने की इच्छा पूरी नहीं होती है। ऐसे में कभी किसी महीने में आपको ऐसा लग रहा है की आपके माँ बनने के चांस हैं और ऊपर से आपके पीरियड्स भी मिस हो जाते हैं तो आपको जरा भी देरी न करते हुए तुरंत प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए।

पहले गर्भपात हो चूका हो

यदि महिला का गर्भपात हुआ है और महिला ऐसा सोच रही है की गर्भपात के कारण उनका मासिक चक्र अनियमित हुआ है पीरियड्स आने में ज्यादा देरी हो गई है। तो महिला को इस लक्षण को अनदेखा न करते हुए जल्द से जल्द प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए। क्योंकि कई बार गर्भपात के बाद सम्बन्ध बनाने से साथ के साथ ही गर्भ ठहर जाता है। और ऐसे में दोबारा गर्भपात न हो इसके लिए आपको शुरुआत से ही सावधानी बरतनी चाहिए।

प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही अच्छा ट्रीटमेंट हो

हर महिला यही चाहती है की गर्भावस्था के दौरान माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। और इसके लिए पीरियड्स मिस होने के बाद आपको तुरंत प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए। ताकि यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको जल्द से जल्द प्रेगनेंसी का ट्रीटमेंट मिल सके जिससे आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहें।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला को प्रेगनेंसी चेक करने में देरी नहीं करनी चाहिए। यदि आपके पीरियड्स भी आगे पीछे होते हैं और कभी ज्यादा दिनों के लिए आगे बढ़ जाते हैं। तो आपको भी इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा होने का कारण प्रेगनेंसी ही होता है।

Why not delay in doing pregnancy check

Leave a comment