क्या प्रेगनेंसी के दौरान आपको बार-बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है? यह दिक्कत हो सकती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और ऐसा होना बहुत ही आम बात होती है लेकिन गर्भवती महिला के लिए यह जानना बहुत जरुरी होता है की कब तक आपको होने वाली परेशानी आम होती है और कब वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जैसे की गर्भावस्था के दौरान उल्टियों की समस्या का होना आम बात होती है लेकिन यदि उल्टियां ज्यादा होने लग जाएँ तो इसके कारण शरीर में पानी की कमी, थकावट, कमजोरी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसी समस्या महिला को हो सकती है।

साथ ही उल्टियां अधिक होने पर पेट पर भी ज्यादा जोर पड़ता है जो गर्भवती महिला और शिशु की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। वैसे ही बहुत सी गर्भवती महिलाओं को ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा का होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या को लेकर महिला को घबराना नहीं चाहिए लेकिन यदि महिला को यूरिन करते समय कोई दिक्कत हो या जरुरत से ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा हो तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से संपर्क करना जरुरी होता है। क्योंकि बार बार बार यूरिन आने की समस्या होना आम बात होती है लेकिन जरुरत से ज्यादा यदि यह समस्या हो तो महिला को दिक्कत होने का खतरा होता है।

गर्भावस्था में बार बार यूरिन आने के कारण

  • प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है साथ ही उनके स्तर में भी उतार चढ़ाव होता है और प्रोजेस्ट्रोन और HCG हॉर्मोन का स्तर प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ता है जिसके कारण महिला को यूरिन अधिक पास करने की इच्छा हो सकती है ।
  • गर्भावस्था की पहली तिमाही में हार्मोनल बदलाव तेजी से होने के कारण किडनी का काम बढ़ जाता है जिसके कारण यूरिन पास करने की इच्छा ज्यादा हो सकती है।
  • गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण पेट के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है जिसकी वजह से यूरिन करने की इच्छा में बढ़ोतरी होती है।
  • जो गर्भवती महिलाएं कैफीन अधिक मात्रा में लेती है उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।

बार बार यूरिन आने की समस्या होने पर यह दिक्कत हो सकती है?

ऐसा नहीं है की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को केवल इन्ही कारणों की वजह से बार बार यूरिन आने की समस्या होती बल्कि ऐसे और भी कारण है जिनकी वजह से महिला को यह समस्या हो सकती है। साथ ही वह कारण महिला की शारीरिक समस्या से जुड़े होते हैं। तो आइये अब जानते हैं की बार बार यूरिन आने की समस्या होने पर क्या दिक्कत हो सकती है।

यूरिन इन्फेक्शन

गर्भावस्था के दौरान बार बार यूरिन आने की समस्या होने का कारण यूरिन इन्फेक्शन हो सकता है और ऐसा होने पर महिला को बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होने के साथ यूरिन पास करने समय दर्द, जलन, बदबू, यूरिन के रंग में बदलाव आदि भी महसूस हो सकता है। ऐसे में बिना लापरवाही किए गर्भवती महिला को एक बार डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जेस्टेशनल डाइबिटीज़

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने के कारण महिला को जेस्टेशनल डाइबिटीज़ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और यदि कोई महिला जेस्टेशनल डाइबिटीज़ से ग्रसित हो जाती है तो महिला को बार बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है।

पथरी

यदि गर्भवती महिला को किडनी में पथरी की समस्या होती है तो इस कारण भी गर्भवती महिला को बार बार यूरिन पास करने की इच्छा हो सकती है।

ऐसे में यदि गर्भवती महिला को बार बार यूरिन आने की समस्या हो तो इसे अनदेखा नहीं करें बल्कि एक बार डॉक्टर से मिलें और जांच करवाएं। ताकि यदि कोई समस्या हो तो उसका इलाज हो सके और माँ व् बच्चे को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

Frequent urination problem in pregnancy

Leave a comment