Take a fresh look at your lifestyle.

रात के समय प्रेग्नेंट महिला को क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को होने वाली परेशानियों से बचे रहने के लिए और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए जरुरी होता है की गर्भवती महिला छोटी से छोटी बात का अच्छे से ध्यान रखें। क्योंकि जितना ज्यादा अच्छे से महिला अपना ध्यान रखती है उतना ही ज्यादा माँ व् बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सबसे ज्यादा अपने का ध्यान रखने की जरुरत होती है जैसे की महिला को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए, किस समय कौन सी चीज खाने से फायदा मिलता है और क्या चीज खाने से नुकसान हो सकता है, आदि।

क्योंकि बेहतर खान पान व् सही समय से लिया गया आहार माँ व् बच्चे दोनों को प्रेगनेंसी के दौरान फायदा पहुंचाने में मदद करता हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान महिला के लिए खान पान से जुड़े टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। और वो टिप्स है की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को रात के समय किन किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

जिन खाद्य पदार्थों को खाने से एसिडिटी होती है

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन क्रिया थोड़ा धीमे काम करती है क्योंकि वजन बढ़ने और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण पाचन तंत्र प्रभावित होता है। ऐसे में महिला को थोड़ा थोड़ा खाना चाहिए और उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिन्हे पचाने में महिला को आसानी हो। खासकर रात के खाने का महिला को सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए और उन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिन्हे खाने से महिला को गैस बनती है एसिडिटी होती है। साथ ही रात को सोने से कम से कम दो घंटे पहले अपना खान खा लेना चाहिए ताकि खाने को हज़म करने में आसानी हो।

दही

दही की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से रात के समय यदि महिला इसका सेवन करती है तो इसकी वजह से महिला को सर्दी, गले में खराश जैसी समस्या होने का खतरा होता है। इसके अलावा रात के समय दही का सेवन करने से इसे हज़म करने में दिक्कत होती है जिसकी वजह से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानी का साम,न भी करना पड़ सकता है।

हैवी खाना

चाहे आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं हैं आपको रात को हमेशा हैवी खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि हैवी खाना जैसे की ज्यादा मसाले व् तेलीय आहार खाने से उसे हज़म करने में दिक्कत होती है। जिसके कारण महिला को पेट में दर्द, गैस, खट्टी डकार, उल्टी आदि की समस्या होने का खतरा होता है।

ठंडा दूध

गर्भवती महिला को ठंडा दूध पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि इसके कारण भी गर्भवती महिला को पेट में गैस जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

फल

खट्टे फल या किसी अन्य फल का सेवन भी रात के समय करने से बचना चाहिए। क्योंकि फलों को हज़म करने में समय लगता है ऐसे में रात के समय यदि महिला फलों का सेवन करती है तो उनके हज़म न होने के कारण महिला को पेट सम्बन्धी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा खट्टे फल खाने के कारण गले में खराश जैसी समस्या होने का खतरा भी होता है।

बासी खाना

यदि दोपहर का खाना बच गया है तो गर्भवती महिला को रात के समय उस खाने को खाने से बचना चाहिए। और अपने लिए थोड़ा ताजा और हेल्दी फ़ूड बनाना चाहिए। क्योंकि बासी खाना खाने से गर्भवती महिला को पेट सम्बन्धी समस्या होने का खतरा होता है।

ठंडी चीजें

रात के समय महिला को आइस क्रीम, ठंडा पानी, जैसी अन्य ठंडी चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि इसके कारण महिला को सर्दी, खांसी व् अन्य सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा हो सकता है।

तो यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिनका सेवन रात के समय प्रेग्नेंट महिला को नहीं करना चाहिए क्योंकि इन्हे खाने से महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा होता है। और यदि महिला की सेहत सम्बन्धी परेशानियां बढ़ती है तो इसका असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ सकता है। ऐसे में माँ और बच्चा दोनों में से किसी को भी कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को रात के समय इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

What should a pregnant woman not eat at night

Leave A Reply

Your email address will not be published.