Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कच्चा चावल, मिट्टी, कोयला खाने का मन क्यों करता है प्रेगनेंसी में

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। शरीर में बदलाव आने के साथ महिला व्यवहार में, खाने पीने की आदतों में, भी बदलाव आ सकते हैं। और इन सभी का कारण प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं। साथ ही कुछ महिलाओं के अंदर कुछ अजीब बदलाव देखने को भी मिलते हैं जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का मिट्टी, कच्चे चावल, कोयला आदि खाने के मन करता है। क्या आप भी प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे बदलावों का अनुभव कर चुकी है या आप अब प्रेग्नेंट हैं और आपको ऐसे बदलाव महसूस हो रहे हैं? यदि हाँ, तो क्या आप जानती है की आखिर ऐसा क्यों होता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला का कच्चा चावल, मिट्टी, कोयला खाने का मन क्यों करता है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

पिका सिंड्रोम के कारण

पिका सिंड्रोम एक ऐसी अवस्था होती है जहां किसी खाने की चीज के प्रति आपकी इच्छा इतनी बढ़ जाती है की आप उसे खाए बिना रह नहीं पाते हैं। यदि कोई प्रेग्नेंट महिला इस समस्या से ग्रसित होती है तो महिला की प्रेगनेंसी के दौरान कच्चा चावल, मिट्टी, कोयला खाने की इच्छा बढ़ सकती है। इस बीमारी का बढ़ना सेहत पर गलत असर डाल सकता है ऐसे में महिला को इस समस्या का इलाज करवाना चाहिए।

हार्मोनल बदलाव

गर्भावस्था के दौरान महिला की खाने की इच्छा में भी बदलाव आता है यानी की महिला का कुछ न कुछ अलग खाने का मन कर सकता है। ऐसे में कई महिलाओं का कच्चा चावल, मिट्टी, कोयला, मुल्तानी मिट्टी आदि खाने का मन कर सकता है।

पोषक तत्वों की कमी के कारण

यदि किसी प्रेग्नेंट महिला के शरीर में आयरन या अन्य किसी पोषक तत्वों की कमी होती है तो इस कारण भी महिला का ऐसी चीजें खाने का मन अधिक करता है। ऐसे में हो सके तो आपको एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण यदि यह समस्या होती है तो इससे माँ व् बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है।

गंध और स्वाद

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को जिन चीजों की गंध या स्वाद अधिक आकर्षित करता है उन चीजों का खाने का मन भी महिला का कर सकता है। जैसे की महिलाओं को मिट्टी की गंध अच्छी लगती है तो महिला का मिट्टी खाने का मन कर सकता है।

क्या इन चीजों को खाने से माँ या बच्चे को कोई नुकसान होता है?

जी हाँ, प्रेगनेंसी के दौरान कोयला, मिट्टी, कच्चे चावल आदि खाने के कारण महिला को पेट से जुडी समस्याएँ, इन्फेक्शन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर भी इसका नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में जितना हो सके गर्भवती महिला को इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

तो यह हैं कच्चा चावल, मिट्टी, कोयला खाने का मन प्रेगनेंसी के दौरान क्यों करता है उससे जुडी जानकारी, यदि आपका भी ऐसा ही मन करता है तो आपको अपनी इस आदत को कण्ट्रोल करना चाहिए ताकि माँ और बच्चे पर इसका कोई गकत प्रभाव नहीं पड़े।

Leave a comment