Lifestyle Blog India
Uncategorized

प्रेगनेंसी में थकान होना कितना खतरनाक है जानिए?

Tiredness during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान थकान की समस्या का होना बहुत आम बात होती है। और इस समस्या से अधिकतर गर्भवती महिलाएं परेशान होती है। यह समस्या प्रेगनेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में महिला को सबसे अधिक हो सकती है। साथ ही प्रेगनेंसी में थकान होने के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। और कुछ कारण ऐसे होते हैं जो महिला और बच्चे दोनों की सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में थकान होने के कारण, थकान की समस्या को कब अनदेखा नहीं करना चाहिए, और गर्भवती महिला कैसे इस परेशानी से निजात पा सकती है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी में थकान होने के कारण

  • गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को थकान हो सकती है।
  • जिन गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें भी थकान की समस्या होती है।
  • जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अपने खान पान का ध्यान नहीं रखती है, समय से आहार नहीं लेती है, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट नहीं लेती है, उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिस कारण महिला को थकान व् कमजोरी जैसी समस्या होने लगती है।
  • जिन महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के दौरान कम होता है उन महिलाओं को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जो महिला तनाव का शिकार हो जाती है उन महिलाओं को भी थकान का अनुभव ज्यादा होता है।
  • जरुरत से ज्यादा शारीरिक श्रम, भागदौड़ करने पर भी महिला हमेशा थका हुआ महसूस कर सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं नींद अच्छे से नहीं लेती है उन महिलाओं को भी थकान का अनुभव ज्यादा हो सकता है।
READ  Why Bold Socks Are The 'Gateway Drug' To Better Men's Fashion

प्रेग्नेंट महिला के लिए थकान होना कब ज्यादा हानिकारक हो जाता है?

गर्भवती महिला को थकान यदि शरीर में खून की कमी के कारण हो, तनाव की वजह से हो, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तब अधिक थकान का होना महिला और बच्चे के विकास के लिए हानिकारक हो जाता है। क्योंकि इन सभी वजहों के कारण महिला की शारीरिक परेशानियां बढ़ जाती है, बच्चे का विकास अच्छे से नहीं होता है, डिलीवरी के दौरान दिक्कतें होने का खतरा बढ़ जाता है, आदि। ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान यदि थकान का अनुभव ज्यादा हो तो महिला को इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान थकान से बचे रहने के उपाय

गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान यदि थकान की समस्या से परेशान होती है तो महिला को कुछ टिप्स को प्रेगनेंसी के दौरान फॉलो करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गर्भवती महिला को थकान की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

डाइट का ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के दौरान थकान की समस्या से बचे रहने के लिए महिला अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखें। जैसे की महिला सही समय पर अपना खाना खाये, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें, जंक फ़ूड मसालेदार खाना बासी खाना ठंडा खाना आदि का सेवन नहीं करें। यदि प्रेग्नेंट महिला अपनी डाइट को अच्छे से फॉलो करती है तो ऐसा करने से महिला को फिट और एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें

गर्भवती महिला को दिन में थोड़ी देर, व्यायाम, योगासन, मैडिटेशन आदि जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से महिला शारीरिक व् मानसिक रूप से फ्रैश महसूस करती है जिससे महिला को थकान से बचे रहने में मदद मिलती है।

READ  अकेली रहने वाली प्रेग्नेंट महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

हिम्मत नहीं हारें

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला हमेशा नेगेटिव सोचती है, तनाव लेती है, प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को लेकर घबरा जाती हैं, तो इससे भी महिला की दिक्कतें बढ़ जाती है और महिला थका हुआ सा महसूस करती है। लेकिन यदि महिला खुश रहती है, प्रेगनेंसी में आने वाली परेशानियों को कम करने की कोशिश करती है, हमेशा पॉजिटिव रहती है, हिम्मत नहीं हारती है, एनर्जी से भरपूर रहती है, तो ऐसा करने से भी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान थकान की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

आराम करें भरपूर

गर्भवती महिला को नींद भरपूर लेनी चाहिए रात में सोने के साथ दिन भर में भी जब समय लगे थोड़ा आराम करना चाहिए। क्योंकि प्रेग्नेंट महिला जितना आराम करती है उतना ही महिला को स्वस्थ रहने और एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

जरुरत से ज्यादा शरीर पर जोर नहीं डालें

गर्भवती महिला से जितना काम हो महिला उतना ही करे, जरुरत से भागदौड़ नहीं करें, भारी सामान न उठायें, घर का वही काम करें जो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएं, आदि। प्रेग्नेंट महिला यदि इन बातों का ध्यान रखती है तो भी महिला को थकान जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान थकान की समस्या से बचे रहने के उपाय, इसके अलावा यदि महिला को थकान अधिक महसूस होती हो चक्कर आते हो तो महिला को इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Tiredness during Pregnancy

READ  Malaika Arora: I Have Evolved A Lot In Terms of Fashion

Related posts

प्रेग्नेंट महिला को घर के यह 10 काम नहीं करने चाहिए

Suruchi Chawla

प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी सही होता है या नहीं?

Suruchi Chawla

प्रेगनेंसी के दौरान इन बदलावों को देखकर जानिए की शिशु जन्म लेने के लिए तैयार है?

Suruchi Chawla

Leave a Comment