प्रेग्नेंट महिला को सुबह खाली पेट क्या खाना पीना नहीं चाहिए? शिशु को हो सकता है नुकसान

हर गर्भवती महिला यही चाहती है की उसका होने वाला शिशु स्वस्थ हष्ट पुष्ट व् तंदरुस्त हो। इसीलिए प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने महिला इस बात का सबसे ज्यादा रखती है की महिला केवल वही खाये पीये, वही काम करे जिससे शिशु का विकास अच्छे से हो और किसी भी तरह की गलती नहीं करती है।

लेकिन कई बार प्रेगनेंसी के दौरान सभी चीजों के बारे में सही जानकारी न होने के कारण महिला कुछ गलतियां कर सकती है जिसकी वजह से महिला की सेहत के साथ शिशु के विकास पर भी बुरा असर पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम खाने पीने को लेकर आपको बताने जा रहे हैं की प्रेग्नेंट महिला को सुबह खाली पेट क्या क्या नहीं खाना चाहिए जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।

अनार का जूस

प्रेग्नेंट महिला को खाली पेट अनार का जूस नहीं पीना चाहिए। क्योंकि अनार के जूस की तासीर ठंडी होती है जो गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। और जन्म के समय शिशु को निमोनिया होने के खतरे को बढ़ा सकता है।

चाय या कॉफ़ी

प्रेग्नेंट महिला को खाली पेट कॉफ़ी या चाय का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें कैफीन की अधिकता होती है। और कैफीन गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में कमी जैसी समस्या का कारण बन सकता है।

मसालेदार भोजन

सुबह खाली पेट महिला को मसालेदार चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से महिला को पेट सम्बन्धी समस्या हो सकती है। और पेट सम्बन्धी समस्या होने के कारण महिला की भूख में कमी आ सकती है। ऐसे में यदि महिला अपनी डाइट अच्छे से नहीं लेगी तो इसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने का खतरा हो सकता है। और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण शिशु को पोषक तत्व भरपूर नहीं मिलते हैं जिसकी वजह से शिशु के विकास में कमी आने का खतरा बढ़ सकता है।

पपीता

गर्भावस्था के दौरान महिला को सुबह उठकर गलती से भी खाली पेट पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि पपीते में मौजूद एंजाइम महिला का गर्भपात करवा सकते है इसके अलावा वैसे भी प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पपीते का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए।

एलोवेरा जूस

कुछ महिलाओं की आदत होती है की पेट को साफ़ रखने के लिए वो रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करती है। लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए और प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी समय एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि एलोवेरा जूस का सेवन करने के कारण महिला का गर्भपात होने का खतरा रहता है।

मीठा

गर्भवती महिला को खाली पेट मीठी चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला का वजन बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। और प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो इसकी वजह से गर्भवती महिला और शिशु दोनों को नुकसान पहुँचने का खतरा होता है।

अनानास

गर्भावस्था के दौरान महिला को खाली पेट अनानास का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि अनानास का सेवन करने की वजह से भी गर्भ में शिशु के विकास को नुकसान पहुँचने और गर्भपात होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जो प्रेग्नेंट महिला को खाली पेट बिल्कुल नहीं खानी चाहिए क्योंकि इनका सेवन गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बाधा पैदा कर सकता है। इसके अलावा महिला को उन सभी चीजों का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए जिससे महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके।

Leave a comment