बुढ़ापे में भी दिखना हैं जवान तो पुरुष इस चीज को कभी न छोड़ें

Fitness tips for Men:- पुरुष अणि ख़ूबसूरती और फिटनेस का महिलाओं के मुकाबले थोड़ा कम ध्यान देते है, जिसके कारण उनकी तोंद का बाहर निकलना, चेहरे पर ग्लो का न होना, बॉडी का फिट न होना आम बात होती है। तो लीजिये आज हम पुरुषो की फिटनेस के लिए कुछ टिप्स लाएं है जो पुरुषो को जवान रहने में मदद करेगा।

0

बुढ़ापा एक सामान्य प्रक्रिया होती है जो जवानी के बाद आती है, लेकिन कोई व्यक्ति नहीं चाहता है की वो कभी बूढ़ा हो। हर कोई चाहता है की वो हमेशा जवान और तंदरुस्त रहना चाहिए। लेकिन आज कल देखने को मिलता है की लोग समय से पहले ही बूढ़े होने लगते है और इसका कारण उनकी बदलती जीवनशैली और खान पान में होने वाला बदलाव है। क्योंकि यदि आप गलत लत के शिकार है, अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते है, बॉडी की फिटनेस पर आपका ध्यान नहीं है, आदि। तो इसके कारण समय से पहले आपको बुढ़ापा आना आम बात है।

आज हम पुरुषो के लिए ऐसी चीजों के बारे बताने जा रहे हैं जिनसे उन्हें फिट रहने में मदद मिलती है। साथ ही इनसे उन्हें जवान दिखने और उनकी लुक को भी बेहतर बनने में मदद मिलती है। बस इसके लिए उन्हें नियमित इन टिप्स का को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा, और यह मुश्किल भी नहीं है। क्योंकि इसकी मदद से आपकी जीवनशैली ठीक होगी जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। तो आइये अब हम जानते हैं की पुरुषो को फिट रहने के लिए किन किन चीजों को कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

बुढ़ापे में भी दिखना हैं जवान तो पुरुष इन चीजों को कभी न छोड़ें:-

पुरुष हमेशा चाहते हैं की उनकी पर्सनैल्टी आकर्षित लगे, लेकिन कई बार गलत रूटीन और खराब जीवनशैली होने के कारण आप समय से पहले ही बूढ़े लगने लग जाते है जिससे की भैया कहने की उम्र में ही लोग आपको अंकल कहने लगते है। तो लीजिये आज हम पुरुषो को ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिनसे उन्हें बुढ़ापे में भी जवान लगने में मदद मिलती है।

सोने का समय निश्चित करें:-

आज कल लोग देर रात तक अपने बैड पर ही लैपटॉप या मोबाइल में लगे रहते है, इसके कारण केवल आपकी आँखों को ही नुकसान नहीं होता है। बल्कि इसके कारण आपकी नींद पूरी नहीं होती है, और आपके मस्तिष्क पर भी इसका असर पड़ने के साथ शरीर की गतिविधियों पर भी असर पड़ता है, तो इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने सोने का समय निश्चित करना चाहिए की रात को आप इतने बजे तक सो जाएंगे। इससे आपकी नींद पूरी होगी जिससे आपकी बॉडी को फ्रेश रहने में मदद मिलेगी। और यदि आप नींद को भरपूर नहीं लेते है तो तनाव होना आम बात होती है जो बुढ़ापे हो समय से पहले आमंत्रित करता है। इसीलिए रात को समय से सोएं जिससे आपको कम से कम आठ घंटे की नींद मिल सकें।

सुबह व्यायाम करने के बनाएं रूटीन:-

यदि आप रात को समय से सोते है तो सुबह समय से उठना चाहिए, और उसके बाद व्यायाम करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, आपको मानसिक रूप से आराम मिलता है, बॉडी फिट रहती है, साथ ही सुबह का व्यायाम से आपको और भी बहुत से फायदे मिलते है। आप यदि बाहर नहीं जाना चाहते है तो घर की बालकनी में बैठकर योगासन भी कर सकते है वो भी आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है। साथ ही इससे आपके चेहरे पर भी एक अलग ही ग्लो आता है। यदि आप सुबह नहीं कर सकते है शाम को रुटीन बनाएं लेकिन व्यायाम करें क्योंकि आपको जवान दिखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरुरी होता है।

अपने आहार में शामिल करें संतुलित व् पौष्टिक आहार:-

आज कल लोग घर में बने पौष्टिक खाने पर कम और बाहर के पिज़्ज़ा बरगर पर ज्यादा ध्यान देते है जिससे आपका पेट तो भर जाता है। लेकिन इससे आपकी बॉडी को वो पौष्टिक तत्व नहीं मिलते है जो की उसे चाहिए होते है। ऐसे में आपको अपने आहार का खास ध्यान रखना चाहिए, सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और कैल्शियम का भरपूर सेवन करना चाहिए। इससे आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। उसके बाद अपने आहार में लम्बे समय का गैप न रखें और कुछ स्नैक्स या फल आदि का सेवन करें। दिन और रात के खाने में भी ज्यादा बड़ा अंतराल न रखें। यदि आप अपने आहार को नियमित सही ढंग से लेते हैं तो इससे आपके शरीर में खनिज भरपूर होते है जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है। और रात का आहार सोने से कम से कम एक घंटा पहले करना चाहिए।

नशे की लत के शिकार न हो:-

नशे की लत एक ऐसी लत है जो धीरे धीरे न केवल शरीर को अंदर से खोखला कर देती है बल्कि इसके कारण व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा भी लगने लगता है। क्योंकि इसके कारण आपकी स्किन ढीली पड़ने लगती है, जिसके कारण झुर्रियां आदि का आना, मोटापा का आना, तरह तरह की बीमारियां घेरने लगती है, आम बात होती है। जो आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखाती है, ऐसे में यदि आप जवान रहने चाहते है तो गलत आदतों का शिकार नहीं होना चाहिए। यहां तक की धूम्रपान भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आप शायद इसे शौक या टशन के लिए पी रहें है और यह अपना टशन आपके शरीर पर अपना गलत प्रभाव डालकर दिखा रही है।

चेहरे का भी रखें ध्यान:-

पुरुष लोग महिलाओं जितना अपनी ख़ूबसूरती का ध्यान नहीं रखते हैं लेकिन यदि आपको जवान दिखने है तो इसके लिए जरुरी है, की आप अपने चेहरे पर ब्यूटी बढ़ाने वाली चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे की आपके चेहरे की स्किन को भी जवान दिखने में मदद मिल सकें। जैसे की नहाने से आधे घंटे पहले अपने चेहरे की एलोवेरा जेल या टमाटर के रस, आलू के रस कच्चे दूध आदि से चेहरे की मसाज करें। और नहाते समय साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार इस उपाय करें, और अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने वाली चीजों का इस्तेमाल करें जैसे की अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल करें क्रीम आदि का प्रयोग करें, इससे आपके चेहरे का ग्लो बना रहना है जिससे आपको जवान दिखने में मदद मिलती है।

तनाव न लें खुश रहें:-

तनाव का असर न केवल आपकी बॉडी पर पड़ता है, बल्कि इससे आपकी स्किन भी प्रभावित होती है। और अधिक मानसिक रूप से परेशानी का असर आपके बालों पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आप जवान रहें तो इसके लिए जरुरी है की आपको तनाव नहीं लेना चाहिए। यदि कोई परेशानी है तो भी उसका समाधान करना चाहिए न की उसे अपने ऊपर हावी होने देना चाहिए। और आपको खुश रहना चाहिए, यह आपके लिए दवाई का काम करता है जिससे आपकी बॉडी भी फिट रहती है और आपको जवान लगने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि आप अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं तो आपको बुढ़ापे में भी जवान दिखने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपकी बॉडी फिट रहती है और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके लिए बस आपको इन्हे नियमित अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। और यदि आपकी दिनचर्या सही होती है तो इससे आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है।