Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो गए हैं? यह तरीके अपनाएँ

0

आज कल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में लोगो के पास अपने लिए ही समय नहीं है। जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोग ऐसी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं जो उन्हें समय से पहले ही बूढ़ा बना देती है। जैसे की आज कल कम उम्र में ही लोग शुगर, थायरॉयड, ब्लड प्रैशर जैसी बिमारियों के शिकार हो रहे हैं, वजन जरुरत से ज्यादा है, स्किन ढीली पड़ जाती है, कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो रहे हैं, आदि। और इन सभी समस्या के होने का सबसे बड़ा कारण है गकत लाइफस्टाइल और गलत दिनचर्या होना। आज इस आर्टिकल में हम कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने के क्या कारण होते हैं व् किस तरह आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के कारण

  • गलत खान पान के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसका असर बॉडी पर पड़ने के साथ बालों पर भी पड़ता हैं और बाल सफ़ेद होने लगते हैं।
  • आज कल छोटे से बड़ा हर व्यक्ति किसी न किसी चीज को लेकर परेशान हो जाता है और आपकी यह टेंशन और तनाव लेना इस समस्या का कारण बनता है।
  • बालों के लिए केमिकल का अधिक इस्तेमाल करने के कारण बाल अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं जिसकी वजह से बालों से जुडी यह समस्या होती है।
  • कुछ दवाइयों का सेवन करने के कारण भी यह समस्या हो जाती है।
  • यदि आप किसी शारीरिक बीमारी से पीड़ित हैं तो भी यह समस्या आपको हो सकती है।
  • शरीर में खून की कमी के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आपके घर में पहले भी किसी और को यह समस्या हो चुकी है तो आपको भी यह समस्या होने के चांस अधिक है।

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए टिप्स

यदि आप कम उम्र में ही बालों के सफ़ेद होने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकती है। तो आइये अब उन टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अदरक और शहद

हफ्ते में दो से तीन बार अदरक के रस में शहद मिलाकर अच्छे से अपने बालों की जड़ से लेकर पूरे बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकेगी।

लौकी

एक लौकी को टुकड़ों में काटकर धूप में सूखा लें। उसके बाद इन सूखे हुए लौकी के टुकड़ों को नारियल के तेल में डालकर अच्छे से पकने दें, उसके बाद इस तेल को छानकर एक डिब्बी में भर लें। फिर हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल को अपने बालों में लगाएं।

आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और आंवला का इस्तेमाल बालों के लिए करने से असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या से आपको बचे रहने में मदद मिलती है। आंवला का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो से तीन गिलास पानी डालकर उसमे आंवला के टुकड़े डालें। अब पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाये। उसके बाद जितनी मेहँदी आपके बालों में लगती है उतनी महेंदी को इस पानी के साथ भिगोएं। अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसे बालों में लगाएं। ऐसा महीने में कम से कम दो बार जरूर करें।

नारियल और जैतून का तेल

बराबर मात्रा में एक कटोरी में नारियल और जैतून का तेल मिलाएं अब इसमें थोड़ा सा कपूर पीसकर अच्छे से मिक्स कर लें। कपूर मिक्स करने के बाद इस तेल को अपने बालों में लगाएं, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। इस टिप्स का इस्तेमाल करने से भी आपके बालों को काला करने में मदद मिलती है।

दही

दही में टमाटर को पीसकर, थोड़ा सा निम्बू का रस और थोड़ा सा नीलगिरी का तेल मिलाएं। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ से लेकर बालों की लम्बाई तक अच्छे से लगाएं।

आंवला और मेथी

नारियल, बादाम, ओलिव किसी भी तरह के आयल में कुछ आंवले के टुकड़े डालकर अच्छे से पका लें। उसके बाद इसे छान कर एक बोतल में डालें और इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। अब इस तेल को रात को सोने से पहले अपने बालों में लगाएं।

ब्लैक टी

बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो से तीन कप पानी में दो चम्मच पत्ती और एक चम्मच नमक डालें और इसे उबाल लें। अब इस पानी के ठंडा होने पर आराम से इसे अपने बालों में थोड़ा थोड़ा करके लगाएं और इस तरह से लगाएं के आपके सभी बाल गीले हो जाएँ। उसके बाद इसे थोड़ी देर बालों में लगे रहने दें।

बादाम का तेल

हफ्ते में दो से तीन बार थोड़े से बादाम के तेल में निम्बू का रस मिलाएं उसके बाद इस तेल से अच्छे से बालों की मसाज करें। ऐसा रात को सोने से पहले करें।

करी पत्ता

नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते डालकर अच्छे से उबालें। उसके बाद जब यह पत्ते काले हो जाएँ तो इस तेल को छान लें। उसके बाद इस तेल से हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों की मसाज करें।

प्याज़ का रस

बालों से जुडी समस्या को दूर करने के लिए प्याज़ के रस का इस्तेमाल करने से भी बहुत से फायदे मिलते हैं। बालों को काला करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार ओलिव आयल में प्याज़ का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इस मिश्रण को बालों में लगाएं।

शिकाकाई

दही में शिकाकाई पाउडर को मिलाकर अच्छे से अपने बालों की जड़ में और पूरे बालों में लगाएं। लगाने के आधे से एक घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें।

मेहँदी और कॉफ़ी

एक गिलास पानी में एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर मिलाकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी के ठंडा होने पर इसे मेहँदी में मिलाएं और उस मेहँदी को बालों में लगाएं। ऐसा महीने में दो बार जरूर करें। ऐसा करने से भी बालों को काला करने में मदद मिलती है।

खान पान

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में महिला को अपनी डाइट का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो और आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से कम उम्र में ही आपके बाल सफ़ेद हो सकते हैं साथ ही कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं क्योंकि इन टिप्स को ट्राई करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

Remedies to turn white hair into black

Leave a comment