Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए सही समय

0

गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट का ध्यान महिला को अच्छे से रखना चाहिए और डाइट का ध्यान रखने का मतलब केवल यह नहीं है की महिला भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। बल्कि इसका मतलब यह हैं की महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने के साथ सही समय से अपने आहार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने के साथ यदि महिला सही समय से अपनी डाइट लेती है तो इसका दुगुना फायदा माँ और बच्चे को मिलता है।

साथ ही केवल एक समय का खाना ही नहीं बल्कि पूरे दिन भर में महिला को अपने सही मील समय से लेने चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला अपनी डाइट को समय से नहीं लेती है तो इसके कारण महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां होने के शिशु के विकास में कमी आने का खतरा भी होता है। ऐसे में इस परेशानी से बचे रहने के लिए महिला को अपनी डाइट को समय से लेना चाहिए।तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए सही समय क्या है।

प्रेग्नेंट महिला को ब्रेकफास्ट कब करना चाहिए?

ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता दिन का सबसे पहले आहार का होता है। साथ ही डिनर के लम्बे गैप के बाद महिला को नाश्ता करना होता है। ऐसे में जरुरी होता है की महिला नाश्ते में भरपूर पोषक तत्वों से युक्त चीजों को शामिल करें साथ ही सुबह जितना जल्दी हो सके नाश्ता कर लें। और नाश्ते के लिए सात से नौ बजे तक का समय सबसे सही होता है। इसके अलावा यह भी जरुरी होता है की महिला सुबह उठने के एक घंटे के बाद तक नाश्ता कर लें। ताकि महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिल सके।

साथ ही महिला को इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की महिला रात को समय से सोए और सुबह समय से उठें। क्योंकि यदि महिला देर तक सोती है तो इसके कारण महिला की दिनचर्या पर गलत प्रभाव पड़ता है जिससे खाने पीने का पूरा रूटीन डिस्टर्ब हो जाता है। नाश्ता करने और लंच करने के बीच में जो समय होता है उस समय में भी महिला को खाली पेट नहीं रहना चाहिए। बल्कि उस समय किसी न किसी फल, जूस, सलाद आदि का सेवन महिला को करना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए लंच करने का सही समय

प्रेग्नेंट महिला ने यदि सात बजे से लेकर नौ बजे के बीच में नाश्ता कर लिया है तो इसके बाद महिला को एक से दो बजे के बीच में लंच भी कर लेना चाहिए। इससे ज्यादा देर महिला को दोपहर के खाने में नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा दोपहर के खाने में महिला को किसी न किसी हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

रात के डिनर के लिए सही समय

लंच करने के बाद महिला को शाम के समय स्नैक्स के रूप में किसी न किसी खाद्य पदार्थ जैसे की फल, सलाद, बिस्कुट आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। और उसके बाद सात से आठ बजे के बीच महिला को डिनर भी खत्म कर लेना चाहिए ज्यादा हो तो महिला नौ बजे तक डिनर कर लें। डिनर में महिला को हल्का आहार लेना चाहिए जिसे आसानी से हज़म होने में मदद मिल सके। उसके बाद महिला को थोड़ी देर वाक करनी चाहिए और सोने से पहले दूध का सेवन करके सो जाना चाहिए।

तो यह हैं प्रेग्नेंट महिला के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लेने का सही समय ऐसे में महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो अपने सभी समय की डाइट को समय से लें। ताकि शरीर में पोषक तत्व भरपूर रहे जिससे माँ और बच्चे दोनों को हेल्दी रहने के साथ प्रेगनेंसी में आने वाली दिक्कतों को कम करने में मदद मिल सके।

Right time for breakfast, lunch and dinner during Pregnancy

Leave a comment