गर्भावस्था के दौरान स्किन केयर के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें

0

ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आमतौर पर सभी लोग किसी न किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन जब बात प्रेगनेंसी की हो तो महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान स्किन केयर के लिए कौन सी चीजों का इस्तेमाल करना है और कौन सी का नहीं इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान लगातार बॉडी में हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं।

ऐसे में स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए प्रेग्नेंट महिला के लिए जरुरी होता है की महिला स्किन केयर के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिससे स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं हो। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में महिला को कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्रांड का प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें

गर्भावस्था के दौरान महिला जिस भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है वो लोकल नहीं होना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला को स्किन सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा रहता है। ऐसे में महिला को कंपनी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए और हो सके तो जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप प्रेगनेंसी के पहले करती थी उन्ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

क्योंकि यदि आप कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है लेकिन प्रोडक्ट्स बदल देती है तो हो सकता है वो आपकी स्किन को सूट नहीं करें और आपको स्किन सम्बन्धी परेशानी हो। ऐसे में महिला को जितना हो सके महिला को प्रेगनेंसी में स्किन सम्बन्धी परेशानी से बचने के लिए उन्ही कंपनी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनका इस्तेमाल महिला प्रेगनेंसी से पहले करती थी।

आयुर्वेदिक चीजों का करें इस्तेमाल

मार्किट में बहुत से आयुर्वेदिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी मिलते हैं जिन्हे बनाने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन पर बुरा असर नहीं डालती है। ऐसे में महिला प्रेगनेंसी के दौरान स्किन को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकती है।

घरेलू नुस्खे करें ट्राई

बहुत से ऐसे घरेलू तरीके भी होते हैं जिनका इस्तेमाल करने से प्रेगनेंसी के दौरान स्किन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। जैसे की एलोवेरा जैल, गुलाब जल, कच्चा दूध, आलू का रस, खीरा, टमाटर, बेसन, दही, आदि। गर्भवती महिला चाहे तो इनका इस्तेमाल भी कर सकती है। क्योंकि इन टिप्स को ट्राई करने से भी प्रेगनेंसी के दौरान स्किन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ चीजें जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो प्रेगनेंसी में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें ताकि प्रेगनेंसी में भी आपकी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बने रहने में मदद मिल सके। इसके अलावा बेहतर खान पान भी प्रेगनेंसी के दौरान स्किन को हेल्दी और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Which products to use for skin care during pregnancy