What In India

Trending Now

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट साइज कम करने के टिप्स

0

बच्चे के जन्म के बाद महिला के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं। जैसे की महिला का वजन बढ़ जाता है, बॉडी पेन होता है, शरीर में कमजोरी ज्यादा महसूस होती है, ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है, आदि। आज इस आर्टिकल में हम आपसे डिलीवरी के बाद बढे हुए ब्रेस्ट साइज के बारे में बात करने जा रहे हैं। डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ने के कारण स्तन में दूध का उतरना होता है।

स्तन में दूध का उत्पादन होने के कारण महिला के स्तन पहले से अधिक उभरे हुए महसूस होते हैं। और बहुत सी महिलाएं डिलीवरी के बाद बढे हुए ब्रेस्ट साइज को कम करने की कोशिश भी करती है, तो आइये अब हम भी आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिससे डिलीवरी के बाद बढे हुए ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद मिलती है।

अपने माप की ब्रा पहनें

बहुत सी महिला डिलीवरी के बाद ब्रा पहनना कम कर देती है या अपने ब्रेस्ट साइज से बड़ी ब्रा पहनने लगती है। जिसकी वजह से ब्रेस्ट लटकने लगती है और ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है। लेकिन यदि महिला अपने साइज की ब्रा पहनती है तो इससे आपके स्तन के साइज को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिलती है। तो डिलीवरी के बाद आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ने की समस्या नहीं हो इसके लिए महिला को अपने ब्रेस्ट साइज की ब्रा ही पहननी चाहिए।

बच्चे को स्तनपान जरूर करवाएं

जब तक बच्चा दूध पीता है तब तक महिला को बच्चे को स्तनपान जरूर करवाना चाहिए। क्योंकि बच्चा स्तनपान जब करता है तो इससे ब्रेस्ट के उत्तकों, मांसपेशियों में खिचाव पडता है जिससे ब्रेस्ट को सही शेप में आने में मदद मिलती है और धीरे धीरे आपका ब्रेस्ट साइज सही होने लगता है।

जैतून के तेल से मसाज करें

डिलीवरी के थोड़े दिनों बाद महिला को अपने ब्रेस्ट की मसाज करनी चाहिए। मसाज करने से महिला के ब्रेस्ट में आये ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है। और मसाज करने के लिए जैतून का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

योगा करें

डिलीवरी के तुरंत बाद महिला को व्यायाम व् योगासन नहीं करना चाहिए। लेकिन धीरे धीरे महिला को अपनी जगह पर बैठे बैठे ही सुबह उठकर थोड़ी देर योगासन करना चाहिए। खासकर थोड़ा ऊपर के हिस्से में यानी ब्रेस्ट के आस पास स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। क्योंकि जितना महिला स्ट्रेचिंग करती है। उतना ही महिला को ब्रेस्ट साइज को सही रखने में मदद मिलती है।

पुश अप्स

ब्रेस्ट को टाइट करने व् सही शेप में जल्द से जल्द लाने के लिए महिला को पुश अप्स लगाने चाहिए। यदि महिला नियमित रूप से पुश अप्स लगाती है तो ऐसा करने से महिला की ब्रेस्ट को जल्द से जल्द शेप में लाने में मदद मिलती है।

अनार का छिलका

अनार का छिलका ब्रेस्ट टाइट करने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है इसके इस्तेमाल के लिए आप अनार के छिलके को पीस लें। उसके बाद इसमें सरसों का तेल मिलाएं। और रात को सोने से पहले गोलाई में अपने ब्रेस्ट की मसाज करें। और थोड़ी देर बाद ब्रेस्ट को साफ कर लें, अनार के छिलकों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो डिलीवरी के बाद लटकी हुई ब्रेस्ट या ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद करते हैं।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से महिला के बढे हुए ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा महिला को एक बात का ध्यान और रखना चाहिए की महिला ब्रेस्ट साइज कम करने के चक्कर में बच्चे को दूध पिलाना कम नहीं करें, क्योंकि इसके कारण केवल बच्चे के विकास में भी दिक्कत नहीं आती है बल्कि महिला को भी ब्रेस्ट पेन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Tips to reduce breast size after baby delivery

Leave a comment