प्रेग्नेंट महिला हेल्दी कैसे रहें?

0

जैसे ही महिला का गर्भधारण होता है और महिला को इस बात का पता चलता है की वो माँ बनने वाली है। उसी दिन उसी पल से महिला महिला के दिमाग में केवल यही चलता है की महिला प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा क्या करे, क्या खाये, कैसे अपना ध्यान रखें, जिससे महिला हेल्दी रहे। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान जितना ज्यादा महिला अपना ध्यान रखती है उतना ही गर्भवती महिला को हेल्दी रहने और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। तो अब इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जो गर्भवती महिला को हेल्दी रहने में मदद करते हैं।

खाने पीने का रखें अच्छे से ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के फिट रहने के लिए और बच्चे के बेहतर विकास के लिए सबसे जरुरी होता है की महिला अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखें। और खान पान में भी बहुत सी चीजों का ध्यान रखना महिला के लिए जरुरी होता है। जैसे की:

  • खाने पीने में उन चीजों को करने शामिल जिसमे पोषक तत्व भरपूर हो जैसे की डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां, दालें, फल, अंडे, चिकन, देसी घी, आदि।
  • गर्भवती महिला की पाचन क्रिया कमजोर होने के कारण महिला को खाना हज़म करने में दिक्कत हो सकती है ऐसे में महिला को एक बार में पेट भर कर खाने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके और थोड़ी थोड़ी देर में खाना खाना चाहिए। ताकि महिला का खाना भी हज़म हो जाएँ और महिला को पेट सम्बन्धी परेशानी भी नहीं हो।
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सभी ऐसा कहते हैं की अब महिला को दो लोगो के लिए खाना है, लेकिन महिला के लिए जरुरत से ज्यादा खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में महिला उतना ही खाएं जितना महिला को अच्छे से हज़म हो सके।
  • जंक फ़ूड, बासी खाना, मसालेदार व् तेलीय आहार, कच्चे अंडे, कच्चा मास, बिना धुले फल व् सब्जियां आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खाने के साथ बॉडी में तरल पदार्थों की मात्रा भी भरपूर रहे इसके लिए महिला को पानी के साथ जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी आदि का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।
  • खाने का रूटीन सही रहे इसके लिए आप एक डाइट चार्ट तैयार करें जिसमे हफ्ते के हिसाब से अपनी डाइट लिखे की आपने कब क्या खाना है, यदि आप उसे फॉलो करेंगी तो इससे आपको फायदा मिलेगा।
READ  प्रेग्नेंट महिला को आठवें और नौवें महीने इस पोजीशन में सोना चाहिए

व्यायाम को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाएं

प्रेगनेंसी कोई बीमारी नहीं होती है जिसमे महिला को केवल आराम ही करना चाहिए। बल्कि प्रेगनेंसी के दौरान जितना हो सके महिला को एक्टिव रहना चाहिए और व्यायाम, योगासन को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से महिला को हेल्दी रहने में मदद मिलती है। लेकिन यदि डॉक्टर ने आपको बैड रेस्ट की सलाह दी है तो महिला को व्यायाम व् अन्य शारीरिक गतिविधि करने से बचना चाहिए। साथ ही व्यायाम करते समय भी महिला को बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की:

  • भारी सामान या वजन उठाने वाला व्यायाम नहीं करना चाहिए।
  • ऐसा व्यायाम नहीं करें जिसे करने से पेट पर जोर पड़े।
  • जरुरत से ज्यादा शरीर को थकावट महसूस हो उस तरह का व्यायाम नहीं करें।
  • किसी जिम ट्रेनर या डॉक्टर से राय लें की आपको किस तरह का व्यायाम करना चाहिए।
  • इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यदि महिला व्यायाम करती है तो इससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी रहने और एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

बुरी आदतों से रहे दूर

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हेल्दी रहने के लिए बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। जैसे की महिला को अधिक मात्रा में कैफीन, धूम्रपान, अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही ऐसी जगह पर जाने से भी बचना चाहिए जहां पर कोई नशीले पदार्थों का सेवन कर रहा हो। यदि प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो इससे महिला को हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

READ  गर्भवती महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने के कारण और उपाय

स्ट्रेस से बचें

गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती है और तनाव प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है और इसका असर गर्भवती महिला की सेहत के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए सबसे जरुरी है की महिला अपने आप को तनाव से दूर रखें और जितना हो सके खुश रहें। और खुश रहने के लिए महिला को अपने मन में आ रहे विचारों को शेयर करना चाहिए, प्रेगनेंसी और प्रसव से जुडी जानकारी इक्कठी करनी चाहिए, अकेले नहीं रहना चाहिए, प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली दिक्कतों का समाधान करने की कोशिश करनी चाहिए, आदि।

लापरवाहियों से बचें

गर्भावस्था के दौरान हेल्दी रहने के लिए बहुत जरुरी है की महिला किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करें। और इसके लिए जरुरी है की महिला को प्रेगनेंसी के दौरान छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की गर्भवती महिला को यात्रा नहीं करनी चाहिए, भागदौड़ नहीं करनी चाहिए, भारी सामान उठाना या सरकाना नहीं चाहिए, पेट के बल नहीं सोना चाहिए, सीढ़ियां नहीं चढ़नी चाहिए, बाथरूम साफ़ करने से बचना चाहिए, केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, पालतू जानवर का काम नहीं करना चाहिए, आदि। यदि महिला इन छोटी छोटी लापरवाहियों को करने से बचती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

भरपूर नींद भी है जरुरी

गर्भावस्था के दौरान हेल्दी रहने के लिए महिला को खान पान का ध्यान रखने के साथ भरपूर नींद भी लेनी चाहिए। और इसके लिए महिला को रात को समय से सोना चाहिए ताकि महिला कम से कम आठ घंटे की नींद ले सके साथ ही महिला को दिन में भी थोड़ी देर आराम जरूर करना चाहिए। इसके अलावा यदि आपको सोने में कोई परेशानी होती है तो आपको प्रेगनेंसी पिल्लो का इस्तेमाल करना चाहिए।

READ  प्रेगनेंसी में मछली खाना क्यों जरुरी होता है?

समय से करवाए जांच

प्रेग्नेंट महिला के हेल्दी रहने और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए जरुरी है की महिला डॉक्टर से समय से जांच करवाएं। साथ ही अपने टीकाकरण समय से करवाएं, अपनी दवाइयां समय से ले साथ ही किसी भी दिक्कत के होते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन टिप्स जिनका ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला को हेल्दी रहने और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान इन टिप्स को अपनी दिचर्या में शामिल करना चाहिए ताकि आपको और आपके शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

Tips to be healthy during pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.