ठुड्डी के कालेपन को दूर करने के उपाय

जिन लोगो की स्किन ऑयली होती है उन्हें नाक के आस पास और ठुड्डी पर कालेपन की समस्या अधिक रहती है और इसका कारण नाक व् ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स अधिक होना होता है। साथ ही ठुड्डी पर मिट्टी, डेड स्किन का जमाव होने के कारण भी स्किन काली पड़ने लगती है। लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसका कोई उपचार न हो बल्कि कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। जैसे की:

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा जैल को रोजाना रात को सोने से पहले ठुड्डी पर लगाएं और रात भर के लिए इसे ठुड्डी पर छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर नहाते समय ठुड्डी को साफ़ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें धीरे धीरे ठुड्डी का कालापन दूर होने लग जायेगा। आप चाहे तो एलोवेरा जैल को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं इससे आपके पूरे चेहरे में निखार आने में मदद मिलती है।

दालचीनी (Cinnamon)

आधा चम्मच दालचीनी, थोड़ी से हल्दी और गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब उस पेस्ट को ठुड्डी पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठुड्डी को अच्छे से साफ़ कर लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें इससे ठुड्डी का रंग भी निखरने लगेगा। और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स की समस्या भी नहीं होगी।

बेसन (Gram Flour)

एक चम्मच बेसन में नमक और गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को ठुड्डी पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक मसाज करने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से ठुड्डी को साफ़ कर लें।

शहद और चीनी (Honey and Sugar)

एक चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी मिलाएं। उसके बाद इस मिक्सचर को ठुड्डी पर लगाएं और स्क्रब की तरफ ठुड्डी पर मसाज करें। ऐसा करने से ठुड्डी पर से डेड स्किन, ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिलेगी। जिससे ठुड्डी का कालापन दूर होगा।

सब्जियों का इस्तेमाल करें (Vegetables)

टमाटर, खीरा, आलू, निम्बू किसी का भी रस निकालकर या एक स्लाइस काटकर ठुड्डी की मसाज करें और ऐसा रोजाना करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और जब यह सूख जाये उसके बाद साफ़ पानी से ठुड्डी को धो लें ऐसा करने से भी ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी का इस्तेमाल बरसों से स्किन को निखारने के लिए किया जाता है ऐसे में ठुड्डी की स्किन के कालेपन को दूर करने और स्किन को निखारने में भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्दी और दूध का एक पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट से अपनी ठुड्डी की मसाज करें। मसाज करने के बाद ठुड्डी अच्छे से साफ़ कर लें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से ठुड्डी की मसाज करें और उसके बाद इसे साफ़ कर दें एक दिन छोड़कर ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

अंडा और शहद

अंडे के सफ़ेद हिस्से और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे मास्क की तरह ठुड्डी पर लगाएं। सूखने के बाद इस पेस्ट को अच्छे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से भी ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलको को सुखाकर एक पाउडर बनाएं। अब दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाएं। और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से उसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से भी ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपको ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Tips to remove Chin Blackness