Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के फायदे और नुकसान

0

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स हर गर्भवती महिला को अल्ट्रासॉउन्ड करवाने की सलाह देते हैं। और इन अल्ट्रासॉउन्ड को कब करवाना है इस बारे में भी डॉक्टर्स ही बताते हैं। अल्ट्रासॉउन्ड एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से प्रेग्नेंट महिला अपने गर्भ में पल रहे शिशु को स्क्रीन पर देख सकती है। इसके अलावा और भी चीजें हैं जो अल्ट्रासॉउन्ड के माध्यम से गर्भवती महिला को पता चलती हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में अल्ट्रासॉउन्ड करवाने से कौन से फायदे मिलते हैं और कौन से नुकसान होते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के फायदे

गर्भवती महिला जब अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के लिए जाती है तो हो सकता है की महिला के मन में घबराहट या डर हो। लेकिन अल्ट्रासॉउन्ड करवाते समय गर्भवती महिला को बिल्कुल भी नहीं डरना चाहिए। क्योंकि यह डॉक्टर्स की पूरी निगरानी में होता है और अल्ट्रासॉउन्ड के लिए ऐसे तरीके का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बच्चे को कोई नुकसान न हो। तो आइये अब जानते हैं प्रेगनेंसी में अल्ट्रासॉउन्ड करवाने से कौन -कौन से फायदे मिलते हैं।

डिलीवरी की तिथि: अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के बाद डॉक्टर्स द्वारा डिलीवरी एक अनुमानित तिथि बताई जाती है। जिससे यह जानने में मदद मिलती है की आपका शिशु उस तारीख के आस पास जन्म लेगा।

शिशु का विकास: शिशु के दिल की धड़कन से लेकर, शिशु के सभी अंगों के विकास को अल्ट्रासॉउन्ड के माध्यम से देखा जाता है। साथ ही गर्भवती महिला को डॉक्टर्स स्क्रीन पर उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की फोटो भी जरूर दिखाते हैं।

दिक्कत होने पर चल जाता है पता: शिशु के अंगों का अच्छे से विकास हुआ है या नहीं इसे जानने के लिए जब अल्ट्रासॉउन्ड किया जाता है। तो उसी दौरान यदि शिशु के किसी अंग में दिक्कत होती है तो उस बारे में भी पता चल जाता है। उसके बाद डॉक्टर्स द्वारा उस परेशानी का इलाज किया जाता है। ताकि जन्म के बाद शिशु को किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत न हो।

प्रेगनेंसी में अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के नुकसान

वैसे तो प्रेगनेंसी में अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के कोई नुकसान नहीं होते हैं क्योंकि अल्ट्रासॉउन्ड करते समय जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनका तापमान नियंत्रित रखा जाता है ताकि बच्चे को नुकसान न हो। लेकिन यदि आप किसी अच्छी जगह से अल्ट्रासॉउन्ड नहीं करवाते हैं, बार बार बिना डॉक्टर की सलाह के अल्ट्रासॉउन्ड करवाते हैं, तो इसके कारण बच्चे को परेशानी होने का खतरा होता है।

ऐसे में अल्ट्रासॉउन्ड केवल डॉक्टर से पूछ कर करवाएं, अच्छी जगह से करवाएं ताकि अल्ट्रासॉउन्ड करवाने से आपको किसी भी तरह के नुकसान न हो। तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान अल्ट्रासॉउन्ड करवाने के फायदे और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए।

Benefits and harmful effects of Ultrasound in Pregnancy

Leave a comment