Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद महिला को क्या नहीं खाना चाहिए?

0

जिस तरह प्रेगनेंसी के दौरान महिला को उन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान हो। वैसे ही डिलीवरी के बाद भी महिला को उन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे महिला की सेहत और शिशु के विकास पर किसी तरह का बुरा असर पड़े। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला का शरीर कमजोर हो जाता है साथ ही बच्चा भी अपने विकास के लिए माँ के दूध पर ही निर्भर करता है।

ऐसे में महिला यदि गलत चीजों का सेवन करती है तो इसके कारण महिला के स्वास्थ्य व् बच्चे के विकास दोनों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। तो आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिला को नहीं करना चाहिए, ताकि माँ व् बच्चे दोनों को डिलीवरी के बाद भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

ज्यादा वसा युक्त आहार

डिलीवरी के बाद महिला का वजन पहले के मुकाबले बढ़ा हुआ होता है और डिलीवरी के तुरंत बाद महिला किसी तरह का व्यायाम भी नहीं कर सकती है। ऐसे में यदि महिला डिलीवरी के बाद बहुत ज्यादा तले हुए आहार का सेवन करती है तो इससे महिला का वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि बॉडी पर चर्बी जमने लगती है। और वजन बढ़ने के कारण महिला को बिमारी होने का व् सेहत सम्बन्धी और भी बहुत सी परेशानियों के होने का खतरा रहता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला को ऐसी कोई परेशानी न हो इससे बचने के लिए जितना हो सके महिला को ज्यादा वसा युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज्यादा मीठा

अधिक मीठा भी शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है जिससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, जिसके कारण महिला को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरुरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन भी महिला को डिलीवरी के बाद नहीं करना चाहिए।

एलर्जी वाली चीजें

यदि कोई ऐसी चीज है जिसे खाने से महिला को एलर्जी होती है, तो डिलीवरी के बाद महिला को ऐसी चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो इसका असर ब्रेस्टमिल्क के जरिये शिशु तक पहुँचता है जिससे शिशु को एलर्जी होने का भी खतरा रहता है।

मसालेदार भोजन

महिला को डिलीवरी के बाद तेज मसालों वाले भोजन, जंक फ़ूड, बाहर के खाने आदि से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि ब्रेस्टमिल्क के साथ इनका असर बच्चे तक पहुँचता है जिससे शिशु की सेहत को नुकसान पहुँचता है।

गैस बनाने वाले आहार

कुछ ऐसी चीजें होती है जिसका सेवन करने से महिला को पेट में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार, सीने में जलन, कब्ज़, आदि की परेशानी होती है, ऐसे आहार का सेवन भी डिलीवरी के बाद महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसी चीजों का सेवन करने के कारण महिला के साथ बच्चे को भी पेट में गैस, कब्ज़ आदि की दिक्कत होती है।

कैफीन युक्त आहार व् नशीले पदार्थ

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कैफीन युक्त आहार, नशीले पदार्थ आदि का सेवन करने की मनाही होती है क्योंकि इससे बच्चे के शारीरिक के साथ मानसिक विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है। वैसे ही महिला को डिलीवरी के बाद भी कैफीन युक्त चीजे जैसे की चाय, कैफीन, चॉकलेट, आदि नशीले पदार्थ जैसे की धूम्रपान, अल्कोहल आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी के बाद ब्रेस्टमिल्क के साथ इनका असर भी शिशु तक पहुँचता है। जिसकी वजह से शिशु के विकास में कमी आती है।

कच्चे अंडे व् कच्चा मास

डिलीवरी के बाद महिला को कच्चे अंडे व् कच्चे मास का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें बैड बैक्टेरिया मौजूद होता है जो डिलीवरी के बाद महिला के लिए सेहत सम्बन्धी परेशानी खड़ी करने के साथ बच्चे के लिए भी इन्फेक्शन जैसी समस्या से ग्रसित कर सकता है।

दवाइयां

डिलीवरी के बाद महिला जब तक शिशु को स्तनपान करवाती है तब तक महिला को अपनी मर्ज़ी से किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप जो भी खाती है उसका असर दूध के जरिये बच्चे तक पहुँचता है। और दवाइयां भी बच्चे के विकास पर बुरा असर डाल सकती है, साथ ही आप किसी मल्टीविटामिन को लेने की सोच रहे हैं तो भी इसके लिए एक बार डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

तो यह हैं कुछ आहार जो डिलीवरी के बाद महिला को नहीं खाने चाहिए। यदि महिला डिलीवरी के बाद इन सभी बातों का ध्यान रखती है तो इससे माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Leave a comment